2021 me free blog aur website kaise banaye

2021 me free blog aur website kaise banaye

इन्टरनेट की दुनिया में ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। अगर आप भी free blog free website बनाना चाहते हैं तो मैं आपको बताऊंगा कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एक 2021 me free blog aur website kaise banaye.

आप जानते हैं भारत में ब्लॉगिंग से सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला आदमी कौन है। हम आपको बताते हैं, उनका नाम है हर्ष अग्रवाल Harsh Agrawal. हर्ष अग्रवाल Harsh Agrawal ने आज से लगभग 20 साल पहले ब्लॉगिंग की शुरुआत blogging start की थी। 2005 और 2006 तक हर्ष अग्रवाल Harsh Agrawal का नाम ब्लॉगिंग के नाम में सबसे ऊपर आ चुका था।

हर्ष अग्रवाल Harsh Agrawal को देखकर कई लोगों ने ब्लॉगर बनने की सोची। कई ऐसे ब्लॉगर थे, जिन्होंने ब्लॉगिंग को फर्स्ट टाइम शुरू किया, first time blogger और आज ब्लॉग से इतना पैसा कमा लेते हैं कि अपने सपने पूरा कर सकते हैं। आप भी ब्लॉग से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

तो आइए हम आपको बताते हैं कि free blog aur website kaise banaye, और ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए blogging se paisa kaise kamaye.

  1. blogger और wordpress
  2. blogger per free blog kaise banaye
  3. WordPress per free blog Kaise banaye
  4. proffessional blog kaise banaye

1- blogger और wordpress

आज इंटरनेट की दुनिया में free blog website बनाने के लिए कई सारे तरीके मौजूद हैं। हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जो सबसे पॉपुलर हैं और सबसे विश्वसनीय हैं। blogger और wordpress से आप अपना एक free blog ya website बना सकते हैं

2021 me free blog aur website kaise banaye, free wordpress blog banaye@fyunli.in
2021 me free blog aur website kaise banaye, free wordpress blog banaye@fyunli.in

सबसे पहले आपको जानना होगा कि ब्लॉग क्या होता है और ब्लाॅग से पैसे कैसे कमाते हैं blog se paise kaise kamate hain.

free blog aur website kaise banaye

21वीं सदी में सभी कंप्यूटर और इंटरनेट का प्रयोग करना जानते हैं। एक फ्री का ब्लॉग free blog banaye बनाना बहुत आसान है। आप अपनी वेबसाइट का निर्माण भी कर सकते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप एक फ्री ब्लॉग और फ्री वेबसाइट कैसे बना सकते हैं how to creat free blog or free website. free blog aur website kaise banaye.

सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि ब्लॉग बनाने के 2 तरीके हैं, या तो आप ब्लॉगर blogger की सहायता ले या वर्डप्रेस wordpress पर ब्लॉग बनाएं। आपकी जानकारी के लिए बता दें ब्लॉगर से फ्री ब्लॉग blogger se free blog बनाया जाता है। वर्डप्रेस वेबसाइट wordpress website बनाने के लिए काम आता है। आज की डेट में वर्डप्रेस एक पॉपुलर प्लेटफार्म है। आप ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों प्लेटफार्म का इस्तेमाल ब्लॉग बनाने के लिए कर सकते हैं। आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप ब्लॉग कैसे बनाएं step by step free blog aur website kaise banaye.

2- ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं blogger per free blog kaise banaye

हम ब्लॉग के बारे में बता दें blogger गूगल का एक प्रोडक्ट है जो बनाने के काम आता है। ब्लॉग एक वेबसाइट website जैसा ही है और बिल्कुल वेबसाइट की तरह ही काम करता है। बड़ा ब्लॉगर बनने के लिए आपको जरूरी है बेसिक नॉलेज। ब्लॉगर blogger.com पर काम करने से आपको blogging की बेसिक जानकारी प्राप्त हो जाती है। blogger.com पर ब्लॉग बनाकर की शुरुआत कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले blogger.com पर जाएं।
  2. ब्लॉग क्रिएट करने के लिए अपना जीमेल आई डी gmail id और पासवर्ड डालकर साइन अप करें।
    अब आपके सामने एक नई विंडो खुल कर आएगी, जिसमें गूगल प्लस प्रोफाइल और ब्राउज़र प्रोफाइल का ऑप्शन आएगा।
  3. इन दोनों में से आप किसी एक को सेलेक्ट करें और अपनी प्रोफाइल सेट करें। इसके बाद creat blog पर क्लिक करें।
  4. एक नई विंडो खुल कर आएगी जिसमें सबसे पहले आप अपने ब्लॉग के टाइटल का नाम लिख दें। आपके ब्लॉग का टाइटल blog title आपके निश niche से मेल match होना चाहिए।
  5. इसके बाद आप address box में टाइटल से मेलजोल करता हुआ एड्रेस लिख दें। ब्लॉग एड्रेस blog address वह है जिसे गूगल में सर्च करके लोग आपकी वेबसाइट तक पहुंचते हैं। एड्रेस लिखते समय यदि आपकी पसंद का एड्रेस availabe हो तो address box के नीचे this blog address is available मैसेज दिखाई देगा।
  6. इसके बाद आपको ब्लॉगर में blogger ब्लॉग की थीम blog theme सेलेक्ट करना है। यहाँ पर कई सारी थीम्स फ्री free theme में दी जा रही होती है। जिस में से आप किसी भी एक को सेट कर दें। सेलेक्टेड थीम selected theme को आप बाद में चेंज भी कर सकते हैं। इसके पश्चात blogger पर आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाएगा।
  7. 2021 me free blog aur website kaise banaye@fyunli.in
    2021 me free blog aur website kaise banaye@fyunli.in

अपने ब्लॉग पर अपनी पसंद की पोस्ट blog post लिखकर उसे पब्लिश कर सकते हैं और bloger से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

3- वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं WordPress per free blog Kaise banaye

वर्डप्रेस ब्लॉग और वेबसाइट wordpress blog website बनाने के लिए जाना जाता है। वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन नेम domain name और वेबहोस्टिंग web hosting की जरूरत होती है। जिसके लिये अच्छी खासी अमाउन्ट पे करनी होती है। पर आप फ्री ब्लॉग free blog बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं WordPress per free blog Kaise banaye.

वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं WordPress per free blog Kaise banaye.

  1. सबसे पहले आप क्रोम ब्राउजर chrome browser पर जाकर web address पर wordpress की साइट wordpress.com खोल दें। इसके बाद आप साइन अप wordpress sign up पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल जाती है। जिसमें आपको अपने ब्लॉग का नाम blog name, कैटेगरी blog category, गोल सेलेक्ट करना होता है। इसके बाद आप कंटिन्यू continue पर क्लिक कर सकते हैं।
  3. यह करने के बाद अब अपने ब्लॉग का एड्रेस blog address डाल सकते हैं। फ्री ब्लॉग एड्रेस free blog address को सेलेक्ट करें।
    फ्री ब्लॉग को सेलेक्ट करने के बाद आप फ्री प्लान को सेलेक्ट करें और start with free के ऊपर क्लिक करें।
  4. इसके बाद नई विंडो window में आप अपने जीमेल अकाउंट gmail का एड्रेस डालकर कंटिन्यू continue बटन पर क्लिक करें।

इस तरह आप पाएंगे कि आपका वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग wordpress per free blog तैयार हो चुका है। अब आप इस पर अपनी ब्लॉग पोस्ट blog post डाल सकते हैं। आपके द्वारा बनाया गया यह ब्लॉग वर्डप्रेस का एक सामान्य ब्लॉग wordpress blog है। ब्लॉगिंग की दुनिया में ब्लॉग के माध्यम से और अधिक पैसे कमाने के लिए आपको एक प्रोफेशनल ब्लॉग proffessional blog की जरूरत होती है।

4- प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनाएं proffessional blog kaise banaye

ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग professional blog बनाने के लिए कई सारी सेटिंग्स की आवश्यकता होती है। जिनमें से कुछ नीचे लिखी गई है।

2021 me free blog aur website kaise banaye
2021 me free blog aur website kaise banaye

1- ब्लॉग निश blog niche.
2- ब्लॉग की थीम blog theam.
3- ब्लॉग का इंटरफ़ेस और नेविगेशन आसान बनाएं।
4- blog logo और favicon set kare.
5- सोशल शेयरिंग कैटेगरी
7- सोशल मीडिया अकाउंट्स
8- अबाउट् पेज amout me
9- पॉलिसी डिस्क्लेमर policy
10- कांटेक्ट पेज contact page
11- कस्टम डोमेन custom domain
12- गूगल ऐडसेंस सेटिंग्स google adsense

इन 12 सेटिंग के माध्यम से आप एक सामान्य ब्लॉग blog को एक प्रोफेशनल ब्लॉग professional blog बना सकते हैं। सामान्यतः यह देखा जाता है कि कई ब्लॉगर्स को कई ब्लॉग पोस्ट लिखने के बाद भी गूगल ऐडसेंस अप्रूवल google adsense approval नहीं मिलता है। इसके लिए आपको चाहिए कि आप फ्री ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग बनाएं ब्लॉग पोस्ट blog post लिखते रहें।

 

एक नजर देखें- मेरे सपनों का भारतवर्ष – 11 points, ग्रामीण विकास और कृषि।
एक नजर पढें- भीनी सी बरसात में।
एक नजर जाने- स्वस्थ रहने के टिप्स।

Leave a Reply

%d bloggers like this: