टॉप 7 आइडिया ब्लॉगर से पैंसे कैसे कमाए blogger se paise kaise kamaye

टॉप 7 आइडिया ब्लॉगर से पैंसे कैसे कमाए blogger se paise kaise kamaye

21वीं सदी में पूरी दुनियाँ इंटरनेट से पैसे कमा रही है। blogger se paise kaise kamaye ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाए सीखने के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

इस पोस्ट में हम बताएंगे कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। क्या आपने अभी तक अपना blog ब्लॉग नहीं बनाया है।

blog se paise kaise kamaye
blog se paisa kamaye-fyunli.in

आप ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले नीचे दिए हुए इस लिंक पर क्लिक करें। https://fyunli.in/free-blog-aur-website/
यहां से आपको पता चलेगा कि blog ब्लॉग कैसे बनाया जाता है और blogger ब्लॉगर कैसे बनते हैं।

आज के समय में यदि आप इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं तो blogger एक secure माध्यम है। जिससे आप जितना चाहे पैसा कमा सकते हैं।

कई लोगों का मानना है कि blogger से पैसा नहीं कमाया जा सकता। लेकिन मैं आपको बता दूं ऐसा नहीं है blogger से भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आप ब्लॉगर के अलावा youtube facebook instagram से भी पैंसा कमा सकते हैं।

लेकिन blogger secure plateform है क्योंकि यह एक google का product है। google अपने products को heigh level security provide करता है।

ब्लॉग से पैसे कमाने के 7 तरीके blog se paise kamane ke 7 tareeke

अपना blog ब्लॉग बना चुके हैं और अभी तक आपको ब्लॉग से इनकम नहीं हो रही है आपको यहां पर ब्लॉग से income करने के 7 तरीके बताए जाएंगे।

चलिए देखते हैं 7 तरीके कौन से हैं जिनसे हमें पता चलेगा कि ब्लॉग से पैंसे कैसे कमाते हैं।

1- google adsense को लिंक करें-

google adsense, google का ही एक product है। आपके ब्लॉग पर पर्याप्त ट्रेफिक होने के बाद आपको google adsense के लिये apply करना चाहिये। इसमें google आपको एक add का एक बैनर देता है।

आपको उसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट या पोस्ट पर लगाना है। आपके ट्रैफिक द्वारा add पर click किये जाने के बाद ही आपको पेमेंट मिलता है।

google adsense से पैसे कमाने के लिए आपको advertiser से कांटेक्ट करने की जरूरत नहीं है। गूगल आपके लिए जो काम फ्री में करता है। गूगल ऐडसेंस में भी कई विकल्प उपलब्ध हैं।

2- ब्लॉग में affiliate link लगाएं-

affiliate का मतलब होता है किसी ऑनलाइन मार्केट कंपनी की वेबसाइट को उनके उत्पाद बेचने में सहायता करने के लिए एजेंट बनना। इसके लिए वह कंपनी आपको एक फिक्स कमीशन देती है। इसमें एक यूनिक कोड मिलता है जिसे affiliate code कहते हैं। साथ ही एक लिंक दिया जाता है। यह लिंक अपने कंटेंट में प्रयोग कर सकते हैं।

किसी भी बड़ी famous online shopping ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी जैसे amazon, flipcart, से एफिलिएट लिंक लेकर उसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर add कर कमीशन का पैंसा कमाया जा सकता है।

3- freelancing सर्विस शुरू करें-

कई customer ऐसे होते हैं जिनके पास समय या ज्ञान का अभाव होता है। ऐसी स्थिति में वह फ्रीलांस वेबसाइट से संपर्क करते हैं। अगर आपमें है कोई स्पेशल क्वालिटी, कोई special skill स्किल। जैसे seo service एस ई ओ सर्विस, contant writting कंटेंट राइटिंग, web designing वेब डिजाइनिंग, photography फोटोग्राफी, तो आप फ्रीलांस के माध्यम से मनचाहा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप freelance service फ्रीलांस सर्विस को अपने blog ब्लॉग पर शुरू करते हैं तो आपके visitor को इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। वह सीधे आपसे contact कांटेक्ट करेगा और आप पैसे कमाएंगे।

4- blog पर ही बुक सेल करें-

e book लिखना, किताब लिखने जैसा ही है। अगर आपको लगता है कि किताब लिखना कितना मुश्किल है तो आप बिल्कुल चिंता ना करें।

आप अपने blog ब्लॉग को देखें। उस ब्लॉग में आपने आपने कई सारे visitors की समस्याओं का समाधान किया है। जिसमें आपकी skill, positive attitude का प्रयोग हुआ है। जिन विचारों और ज्ञान को आपने post पोस्ट के रूप में लिखा था उसी आप इस book में तैयार कर सकते हैं।

आप अपनी skill से related किसी भी टॉपिक पर ई बुक बनाकर अपने blog ब्लॉग में बेच सकते हैं। for example आपको खाना बनाना अच्छा लगता है। तो आप पकवान विधियों पर ई बुक लिखकर blog में बेच सकते हो। इससे आपका नाम भी होगा और पैंसा भी कमाओगे।

5- ब्लॉग स्पेस रेंट पर दें-

अगर हमारा contant कंटेंट अच्छा है और हमारे blog ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आ जाता है। हम अपने ब्लॉग का एक space स्पेस रेंट पर दे सकते हैं। इससे हम google adsense गूगल ऐडसेंस से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए हमें सबसे पहले सीधे advertiser से संपर्क करना होता है और ब्लॉग space specific टाइम के लिए उन्हें contact कांटेक्ट पर देना होता है। इस स्थिति में हमें cpc, cost per click पर सीमित नहीं रहना होता है। बल्कि हमें अपने ब्लॉग space स्पेस का monthly fix rent मिल जाता है।

6- public place में blog को promote करें-

आप चाहते हैं कि आपके blog पर अधिक से अधिक traffic आए। आप ब्लॉग से पैंसे कमाए। आपको चाहिए कि आप अपने ब्लॉग को public place में अधिक से अधिक प्रमोट करें। इसके लिए आपको social websites पर active रहना होगा। webinar attend करने होंगे। events में actively participate करना होगा।

7- sponsored post लिखें-

आपके ब्लॉग पर एक अच्छा ट्रैफिक आता है और organic traffic ऑर्गेनिक ट्रैफिक आता है। तो कोई भी बड़ी कंपनी आपको कांटेक्ट करती है। आप उसके बारे में अपने blog ब्लॉग पर लिखेंगे तो वह कंपनी आपको पेमेंट करती है।

जैसा कि आप जानते हैं बड़े-बड़े sports tournaments स्पोर्ट्स टूर्नामेंटस को कुछ बड़ी कंपनियां sponsored करती है। वह स्पॉन्सर कंपनी खिलाड़ियों को खेलने का पेमेंट करती है।

ठीक उसी प्रकार अगर आपका ब्लॉग काफी अच्छा चल रहा हो तो यह स्पॉन्सर कंपनियां आपसे कांटेक्ट करती हैं। और उनकी कंपनी के बारे में लिखने के लिए आपको पेमेंट करते हैं। शुरुआत में आप भी ऐसी कंपनियों से personaly contact पर्सनली कांटेक्ट कर उनके बारे में लिख सकते हैं।

उम्मीद है हमारे इस लेख को पढकर आपको अपने इन सवालों के जवाब मिल गये होंगे कि blog ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें। blog se paise kaise kamaye, ब्लॉगर से पैंसे कैसे कमायें blogger se paise kaise kamaye,

अगर आपके मन में ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में टाइप करें।

fyunli blog ki posts-
1- मेरे सपनों का भारतवर्ष – 11 points,
2- ग्रामीण विकास और कृषि।
3- भीनी सी बरसात में।
4- स्वस्थ रहने के टिप्स।
5- 2021 me free blog aur website kaise banaye

Leave a Reply

%d bloggers like this: